4 नवंबर से सभी नवनियुक्त शिक्षकों को आवासीय प्रशिक्षण के के पाठक

0

 

4 नवंबर से सभी नवनियुक्त शिक्षकों को 15 दिवसीय  आवासीय प्रशिक्षण आवंटित जिलो से बाहर दूसरे जिलों में प्रशिक्षण लेना आवश्यक :-के के पाठक

शिक्षा विभाग ने 4 नवम्बर से सभी नवनियुक्त शिक्षकों को 15 दिवसीय आवासीय इंडिकेशन प्रशिक्षण का अस्थान आवंटित कर दिया है । शिक्षा विभाग ने सभी नवनियुक्त शिक्षकों को उसके आवंटित जिलो के अतिरिक्त दूसरे जिलों में इन शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए लिस्ट जारी कर दी है सभी अभ्यर्थी अपना अपना प्रशिक्षण आवंटित जिला देख कर हर हाल में 4 नवम्बर को प्रशिक्षण स्थल पर पहुंच जाएं ।

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा चयनित एवं योगदान करने वाले सभी शिक्षकों को आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाएगा शिक्षा विभाग के आप प्रमुख सचिव के पाठक ने प्रशिक्षण व्यवस्था को सुनिश्चित करने का आदेश सभी जिलाधिकारी को दे दिया है  ।

उन्होंने जिलाधिकारी से कहा है कि 120000 विद्यालय अध्यापकों में से 110000 से ज्यादा शिक्षकों ने विभिन्न जिलों में योगदान किया है सभी नवनियुक्त शिक्षकों को 2 नवंबर को औपबंधिक नियुक्ति पत्र मिलेगा इसके बाद 4 नवंबर से राज्य के 77 शैक्षणिक संस्थानों में आवासीय प्रशिक्षण प्रारंभ किया जाएगा इसलिए नए शिक्षकों को दिए जाने वाले प्रशिक्षण पर खुद निगरानी रखें ।

उन्होंने अपने आदेश में सभी जिलाधिकारी से कहा है कि शिक्षा विभाग के अधीन संचालित राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान स्कर्ट के अलावा सभी जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान डाइट प्रारंभिक शिक्षक शिक्षा संस्थान और प्रखंड शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान में योगदान करने वाले शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा इसलिए संबंधित जिले के जिलाधिकारी उप विकास आयुक्त अनुमंडल पदाधिकारी समय-समय पर प्रशिक्षण संस्थानों में जाकर जायजा लेंगे ।

यह भी सुनिश्चित करें कि संबंधित संस्थान में शिक्षकों की उपस्थिति अनिवार्य हो रही है या नहीं कितने शिक्षक प्रशिक्षण से गायब है या में शैक्षणिक संस्थाओं के पढ़ने वाले अध्यापक कितनी संख्या में गायब हैं ।

इस पर भी नजर रखी जाए और उनकी सूची तैयार की जाए प्रशिक्षण के दौरान खुद जिला अधिकारी उप विकास आयुक्त एवं अनुमंडल अधिकारी भी प्रशिक्षण पाने वाले शिक्षकों को संबोधित करें और उन्हें उत्साहित करें और बिहार की शिक्षा व्यवस्था से अवगत कारण और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा बिहार में कैसे दिया जाए इसके भी महत्वपूर्ण टिप्स इन नवनियुक्त शिक्षकों को बताएंshikshavibhagnews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरे